World Tourism Day 2023: परिवर्तित पर्यटन प्राकृतिक छटा का मार्गदर्शन

World Tourism Day 2023: हर साल 27 सितंबर को, वैश्विक समुदाय दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं, समाजों और संस्कृतियों पर पर्यटन के गहरे प्रभाव को गहराई से समझते हुए विश्व पर्यटन दिवस मनाने के लिए एकजुट होता है। 2023 में, इस दिन का महत्व और भी बढ़ जाता है क्योंकि हम COVID-19 महामारी के मद्देनजर टूरिज्म के विकास पर विचार करते हैं। यह वह अवसर था जहाँ हमनें उन चुनौतियों और अवसरों का अच्छी तरह से समझा और टूरिज्म उद्योग को सामान्य रूप में ला पाए।

विकसित हो रहा पर्यटन परिदृश्य

कोविड-19 महामारी ने पर्यटन के अनुभवों के हर पहलू को एक नया रूप दिया है। यह मौलिक पुनर्मूल्यांकन को प्रभावित करते हुए हमें प्रेरित किया है कि हम दुनिया को कैसे एक्स्प्लोर करें, जिसमें स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधी चिंताओं को प्राथमिकता जाये। पर्यटक अब नई सावधानी के साथ अपनी यात्राएँ करते हैं, उन गंतव्यों और अनुभवों की तलाश करते हैं जो उनकी भलाई को प्राथमिकता देते हैं।

Sustainable Tourism: एक आदर्श बदलाव

यात्रा के सामान्य  होने में सबसे उल्लेखनीय बदलावों में से एक स्थिरता पर अधिक ध्यान दिया गया है। यात्री तेजी से इको-फ्रेंडली और सामाजिक रूप से जिम्मेदार विकल्पों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। यह परिवर्तन गंतव्यों को स्थायी प्रथाओं में निवेश करने के लिए प्रेरित किया है, जिसमें कार्बन फुटप्रिंट को कम करने से लेकर स्थानीय संस्कृतियों और पारिस्थितिकी प्रणालियों की सुरक्षा तक सब कुछ शामिल है।

पर्यटन में डिजिटल क्रांति

टेक्नोलॉजी ने यात्रा को एक नयी परिभासा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। संपर्क रहित चेक-इन, डिजिटल स्वास्थ्य पासपोर्ट और ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म आधुनिक यात्रा अनुभव के अभिन्न अंग बन गए हैं। यात्रा क्षेत्र के व्यवसाय को विकसित करने में डिजिटल परिवर्तन ने यात्रियों की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित किया हैं।

स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता

महामारी ने यात्रियों के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा को सर्वोपरि चिंता का विषय बना दिया है। कड़ी स्वच्छता प्रोटोकॉल, टीकाकरण आदेश और व्यापक स्वास्थ्य बीमा कवरेज यात्रा के नॉन नेगोशिएबल जरूरतें बन गए हैं। ये उपाय न केवल यात्रियों में विश्वास पैदा करने के लिए बल्कि वैश्विक पर्यटन को पुनर्जीवित रखने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

घरेलू और प्रकृति-केंद्रित पर्यटन

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों और भीड़-भाड़ वाले पर्यटक केंद्रों के बारे में चिंताओं के साथ, घरेलू और प्रकृति-आधारित पर्यटन ने महत्वपूर्ण गति प्राप्त की है। लोग अपने-अपने देशों से पुनः परिचित हो रहे हैं, छिपे हुए रत्नों की खोज कर रहे हैं, और प्राकृतिक सेटिंग्स के वैभव का आनंद ले  रहे हैं। इस प्रवृत्ति ने स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं में नई जान फूंक दी है और महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम कर दिया है।

सरकारों और संगठनों की भूमिका

सरकारें और अंतर्राष्ट्रीय संगठन पर्यटन क्षेत्र के पुनः विक्सित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह कुछ निम्नलिखित प्रमुख रणनीतियाँ और पहल हैं:

टीकाकरण अभियान: सरकारों ने  बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियानों को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित किया, जो यात्रियों के विश्वास को बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय यात्रा की वापसी को सुविधाजनक बनाने में सहायक रहा।

सुव्यवस्थित यात्रा प्रोटोकॉल: परीक्षण आवश्यकताओं और क्वारंटाइन गाइडलाइन्स सहित यात्रा प्रोटोकॉल में स्पष्टता और स्थिरता, यात्रियों के लिए अनिश्चितताओं को काफी कम कर सकती है।

वित्तीय सहायता: पर्यटन क्षेत्र में संघर्ष कर रहे व्यवसाइयों के लिए सरकार ने समर्थित वित्तीय सहायता प्रदान कराया है। इस तरह की सहायता से इन व्यवसाइयों को तूफान का सामना करने, नौकरियों को संरक्षित करने और मजबूती से पुनः शुरुआत करने में मदद मिली।

स्थायी नीतियों को बढ़ावा देना: उद्योग में  लम्बी स्वास्थ्य और व्यवहार्यता को सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहन और नियमितता  के माध्यम से स्थायी पर्यटन प्रथाओं को प्रोत्साहित करना शामिल है।

सहयोगात्मक प्रयास: संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने जिम्मेदार और टिकाऊ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकारों, व्यवसायों और समुदायों के बीच साझेदारी की सुविधा प्रदान की।

Conclusion:

विश्व पर्यटन दिवस 2023 के अवसर पर, यह स्पष्ट है कि COVID-19 महामारी के मद्देनजर टूरिज्म क्षेत्र में गहरा परिवर्तन आया है। यह “नया सामान्य” स्थिरता, प्रौद्योगिकी एकीकरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा और स्थानीय और प्राकृतिक चमत्कारों की पुनः खोज पर जोर देता है। इस महत्वपूर्ण क्षेत्र की पुनर्प्राप्ति और विस्तार का समर्थन करने के लिए सरकारों और संगठनों के बीच सहयोग महत्वपूर्ण है, जो वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एक प्रेरणा बना हुआ है।

Leave a Comment