NEET UG 2024 Admit Card जारी, यहाँ से करें डाउनलोड, अंतिम छणों में इन चीजों का रखें खाश ध्यान।

Neet UG 2024 Admit Card Released

National Testing Agency (NTA) ने NEET UG 2024 Admit Card जारी कर दिए हैं, जिन्हें उनकी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। परीक्षा 5 May, 2024 को 571 भारतीय शहरों और 14 विदेशी शहरों में ऑफ़लाइन पेन-एंड-पेपर प्रारूप में आयोजित की जाएगी। परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी, जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल हैं।

NEET सभी चिकित्सा संस्थानों में स्नातक चिकित्सा शिक्षा के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा है और राष्ट्रीय होम्योपैथी अधिनियम, 2020 के अनुसार भारतीय चिकित्सा प्रणाली के BAMS, BUMS, BSMS पाठ्यक्रमों और BHMS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए लागू है। वर्ष 2024 के लिए सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा अस्पतालों में आयोजित BSc Nursing पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को NEET उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

Exam Pattern NEET UG 2024 Exam

NEET UG 2024 परीक्षा पेन और पेपर का उपयोग करके ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी जिसका NEET UG 2024 Admit Card जारी किया जा चूका है।, जो 3 घंटे और 20 मिनट तक चलेगी। परीक्षा में 200 वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) शामिल होंगे, जो तीन विषयों से पूछे जाएंगे: Physics, Chemistry और Biology (Botany और Zoology)। प्रत्येक विषय में 45 प्रश्न होंगे, इस तरह कुल 180 प्रश्न होंगे। इस परीक्षा में कुल 720 अंकों पर आधारित है। पैटर्न अपरिवर्तित रहेगा, और उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अच्छी तैयारी करें और NEET परीक्षा में भाग लेने वाले सभी छात्रों को शुभकामनाएं।

Last minute tips to prepare for NEET UG 2024 Exam

NEET UG 2024 Exam की तैयारी के लिए, यहां अंतिम समय में कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद करेंगे:

  1. मुख्य सूत्रों और अवधारणाओं को संशोधित करें: प्रमुख सूत्रों (Key Formulas), अवधारणाओं (Concepts) और परिभाषाओं (Definitions) को संशोधित करने पर ध्यान केंद्रित करें, प्रत्येक विषय के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं की एक संक्षिप्त सूची बनाएं और अपनी याददाश्त को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से उनकी समीक्षा करें।
  2. पिछले वर्षों के पेपर और मॉक टेस्ट को हल करें: वास्तविक परीक्षा माहौल का अनुकरण करने, परीक्षा पैटर्न को समझने और प्रदर्शन का विश्लेषण करके सुधार के क्षेत्र की पहचान करने के लिए पिछले वर्षों के पेपर और मॉक टेस्ट को समय पर हल करने का प्रयाश करें ।
  3. शांत और आत्मविश्वासी रहें: अपनी तैयारी पर भरोसा रखें और परीक्षा के दौरान शांत और आश्वस्त रहें, अंतिम समय में रटने और तनाव से बचें, जिससे भ्रम हो सकता है। याद रखें किसी तरह का तनाव आपके प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  4. समय प्रबंधन: परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन में प्रत्येक अनुभाग के लिए बुद्धिमानी से समय आवंटित करना जरुरी है, जिसका लक्ष्य भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान अनुभाग को क्रमशः 45 मिनट, 40 मिनट और 1 घंटे में पूरा करना है। ताकि बचे हुए समय को उत्तर दोहराने और जांचने के लिए इस्तेमाल किया जा सके।
  5. रणनीतिक रूप से अनुमान लगाएं: यदि किसी उत्तर के बारे में अनिश्चित हैं, तो एक शिक्षित अनुमान लगाएं और पहले गलत विकल्पों को हटा दें। याद रखें कि अनुत्तरित प्रश्नों पर नकारात्मक अंकन नहीं मिलता है।
  6. स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान दें: अपने स्वास्थ्य और कल्याण के लिए, परीक्षा के दिन से पहले रात की अच्छी नींद लें, हाइड्रेटेड रहें, हल्का भोजन करें और परीक्षा से ठीक पहले साथियों के साथ कठिन विषयों पर चर्चा करने से बचें।

जैसा की सभी जानते हैं की NEET UG 2024 Admit Card जारी की जा चुकी है। ऐसे में याद रखें कि आपने बहुत प्रयास किया है और आप अच्छी तरह से तैयार हैं। खुद पर भरोसा रखें, सकारात्मक रहें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें!

NEET UG 2024 Admit Card

Steps to download NEET UG 2024 Admit Card

यदि आपने अभी तक अपना NEET UG 2024 Admit Card डाउनलोड नहीं किया है, तो इन चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: NEET UG 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप इसे https://exams.nta.ac.in/NEET/ पर एक्सेस कर सकते हैं।
  1. एडमिट कार्ड लिंक पर जाएं: होम पेज पर, “Click here for admit card” वाले लिंक पर क्लिक करें ।
  1. अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें: एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करने के पश्चात, अपना Application Number और जन्मतिथि (Date of birth) का दिन, महीना और साल ये तीनो दर्ज करें।
  1. सबमिट करें और समीक्षा करें: “Submit” बटन पर क्लिक करें।

            – आपका NEET UG 2024 Admit Card स्क्रीन पर दिखाई देगा.

            – अब एडमिट कार्ड पर दी गई सभी जानकारी की बारीकी से समीक्षा करें।

            –  एडमिट कार्ड में अगर आपके फोटो या सिग्नेचर में कोई त्रुटि दिखे तो उसे दुबारा डाउनलोड करें।  

  1. डाउनलोड करें और प्रिंट करें: एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और परीक्षा के दौरान भविष्य के संदर्भ के लिए एक रंगीन मुद्रित प्रति लें।

5 May 2024 को होने वाली NEET UG 2024 Exam के दिन अपना एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना न भूलें। 

NEET UG 2024 Admit Card

Contact NTA for any issue related to NEET UG 2024 Admit Card

यदि आपको अपने NEET UG 2024 Admit Card में कोई समस्या आती है, तो सहायता के लिए neet@nta.ac.in पर Email करें या फिर 011-69227700 पर फोन Call के माध्यम से National Testing Agency (NTA) से संपर्क करें। वे ईमेल और हेल्पलाइन के माध्यम से सहायता प्रदान करते हैं। आपकी NEET Exam के लिए शुभकामनाएँ!

ये भी पढ़ें: Xiaomi Redmi Turbo 3, Snapdragon 8 Gen 3 processor के साथ होगा लॉन्च। जानें Price, Specification और Availability के बारे में

ये भी पढ़ें: Vivo V30e launched in India with Snapdragon 6 Gen 1, 4nm processor, starting from ₹27,999

2 thoughts on “NEET UG 2024 Admit Card जारी, यहाँ से करें डाउनलोड, अंतिम छणों में इन चीजों का रखें खाश ध्यान।”

Leave a Comment