WATCH: Suryakumar Yadav अपने Mumbai Indians के साथी युवा खिलाडी Dewald Brewis को “Supla Shot” सिखाते हुए।

Suryakumar Yadav teaches Supla Shot to Dewald Bravis

Suryakumar Yadav, जिन्हें SKY के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जो खेल में अपने बड़े हिट कौशल के लिए प्रसिद्ध हैं। जिनमे से एक है “Supla Shot”, यह एक ऐसाअनोखा क्रिकेट स्ट्रोक है जिसमें फुल-लेंथ डिलीवरी पर पैडल से फाइन लेग तक शामिल होता है। शुरुआत में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एबी डिविलियर्स द्वारा प्रसिद्ध हुए सूर्यकुमार यादव ने अपने बड़े हिट कौशल से इसे बिल्कुल नए स्तर पर ले लिया है। 

आज Suryakumar Yadav प्रशिक्षण सत्रों के दौरान सक्रिय रूप से अपने Mumbai Indians टीम के साथियों को यह कौशल शिखा रहे हैं। IPL 2024 सीजन में Wankhede Stadium, Mumbai में Mumbai Indians (MI) vs Kolkata Knight Riders (KKR) के बिच होने वाले 51st मुकाबले से ठीक पहले हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो में सूर्यकुमार यादव Mumbai Indians के अपने 21 वर्षीय साउथ अफ्रीकन साथी युवा खिलाडी Dewald Brewis को नेट प्रैक्टिस के दौरान “Supla Shot” खेलने के लिए गाइड करते नजर आ रहे हैं। उन्होंने Dewald Brewis से यह भी कहा की आप “10 प्रयासों में से आप 3 बार ही कनेक्ट कर पाएंगे, और 7 बार मिस कर जायेंगे।” 

सूर्यकुमार यादव को पेशेवर रूप से “Supla Shot” खेलना पसंद है और वे गली क्रिकेट के दौरान भी इसका आनंद लेते हैं। कुछ समय पहले मुंबई में गली क्रिकेट खेलते हुए उनका एक वायरल वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था, जहां वह नीचे झुकते हैं और लेग साइड पर स्क्वायर के पीछे गेंद को घुमा देते हैं। Suryakumar Yadav की नए नए तरीके से शॉट्स लगाने की प्रतिभा और कौशल को आगे बढ़ाने के प्रति समर्पण उन्हें क्रिकेट की दुनिया में एक असाधारण खिलाड़ी बनाता है।

Origin of “Supla Shot”

जहाँ तक “Supla Shot” की ओरिजिन की बात है, तो शब्द “Supla Shot” टेनिस क्रिकेट से आया है, जहां खिलाड़ी अक्सर “शॉट” शब्द का उपयोग गेंद को विकेटकीपर के ठीक पीछे मारने के लिए करते हैं खाश कर के जब वह सिर की ऊंचाई पर आ रही हो। 

हालाँकि Suryakumar Yadav और Mumbai Indians के लिए ये IPL सीजन कुछ खास नहीं गुजरा है।  मुंबई इंडियन अब तक के अपने 10 मुकाबलों में केवल ३ ही मैच जीत पायी है, वहीँ सूर्यकुमार यादव  ने 7 मैच में 170.87 के इम्प्रेससिवे स्ट्राइक रेट क साथ अपनी टीम के लिए कुल 176 रन जोड़े हैं, जिसमे दो अर्धशतकीय पारी भी शामिल है। 

Suryakumar yadav playing innovative shots supla shot

क्या कहते है Suryakumar Yadav के T20 आंकड़े

Suryakumar Yadav, जिन्हें SKY के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रतिभाशाली T20 क्रिकेटर हैं।  उन्होंने 2021 में T20I में भारत के लिए खेलना शुरू किया। 2023 सीज़न तक, उन्होंने भारत के लिए 53 T20I मैच खेले हैं और तीनों प्रारूपों में 2516 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाए हैं। 2022 कैलेंडर वर्ष में, उन्होंने 31 T20I पारियों में 187.43 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 1164 रन बनाए। यादव ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन करते हुए टी20ई प्रारूप में अब तक तीन शतकीय पारियां खेली हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में, वह Mumbai Indians (एमआई) के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं, उन्होंने उनके लिए 1700 से अधिक रन बनाए, 2019 और 2020 में उनकी दो IPL खिताब जीत में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा। उनका सबसे सफल सीजन 2018 में आया था, जब उन्होंने 133.33 की स्ट्राइक रेट से 512 रन बनाए थे. 2023 के IPL सीज़न में, उन्होंने 181.14 की आश्चर्यजनक स्ट्राइक रेट से 605 रन बनाए, जिससे शीर्ष क्रम की ताकत के रूप में उनकी पकड़ और मजबूत हो गई।

Suryakumar Yadav की आक्रामक शैली के बल्लेबाज़ हैं जो हमेशा नए  नए शॉट्स लगते रहते हैं और उनका यह लगातार प्रदर्शन उन्हें अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट दोनों में ही एक मूल्यवान खिलाडी  बनाते है।

Suryakumar Yadav Profile photo

Suryakumar Yadav की अब तक IPL का सफर

Suryakumar Yadav की IPL यात्रा उल्लेखनीय रही है, जो 2011 में Mumbai Indians से शुरू हुई और फिर 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स में चली गई। उन्होंने 2018 में Mumbai Indians में लौटने से पहले केकेआर के साथ तीन सीज़न खेले। Mumbai Indians के लिए सूर्यकुमार यादव एक अभिन्न अंग रहे हैं जो टीम के लिए लगातार बल्ले से योगदान दे रही है।

Suryakumar Yadav की शक्तिशाली हिटिंग और नए नए स्ट्रोकप्ले ने उन्हें प्रशंसकों और टीम के साथियों के बीच “स्काई” (सूर्यकुमार यादव) उपनाम दिया। 2023 के IPL सीज़न में, एमआई ने उन्हें 8 करोड़ रुपये में बरकरार रखा, जो एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उनके उदय को दर्शाता है। 2023 में गुजरात टाइटन्स के खिलाफ उनका पहला IPL शतक करियर का मुख्य आकर्षण था।

BARC से मुंबई के मैदान और अंततः IPL तक यादव की यात्रा उनके अटूट दृढ़ संकल्प और साहस का प्रमाण है। सोशल मीडिया पर प्रसिद्धि और नए उपनाम के बावजूद, वह दृढ़ सूर्या बने हुए हैं। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण यह साबित करता है कि क्रिकेट में अपने सपनों की मंजिल तक पहुंचने में कभी देर नहीं होती। सूर्यकुमार यादव की यात्रा दृढ़ता, अनुकूलनशीलता और सरासर प्रतिभा की कहानी है।

IPL to ICC Mens T20 Worldcup 2024, West Indies and USA

IPL 2024 अपने अंतिम चरण में है और Suryakumar Yadav की टीम Mumbai Indians भी प्लेऑफ की दौड़ से बहार होती नज़र आरही है।  ऐसे में उनके फैन्स   की नज़र अब जून 2024 से वेस्ट इंडीज और Unite States of Aamerica (USA) में शुरू हो रहे ICC Mens T20 World cup 2024 में होगी जहाँ वो रोहित शर्मा की कप्तानी में 15 सद्श्य वाली भारतीय टीम का हिस्सा है। ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होगा किस तरह सूर्या अपनी प्रतिभा और कौशल का लोहा मनवाते नजर आएंगे। ज्ञात हो की भारतीय टीम 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ न्यूयोर्क में अपना पहला मुकाबला खेलेगी।      

ये भी पढ़ें: NEET UG 2024 Admit Card जारी, यहाँ से करें डाउनलोड, अंतिम छणों में इन चीजों का रखें खाश ध्यान।

ये भी पढ़ें: Xiaomi Redmi Turbo 3, Snapdragon 8 Gen 3 processor के साथ होगा लॉन्च। जानें Price, Specification और Availability के बारे में

Leave a Comment